दुनिया: धरती में हुए यह बड़े ‘गहरे HOLE’ किसी चमत्कार से कम नही … . . #अद्भुत

0
1326

अद्भुत है प्रकर्ति अद्भुत है उसकी रचनाये, यह SINK HOLES प्रकर्ति के उस अंदाज़ को बयान करते है जहा वोह हमसे कहती है के ‘मेरा आदर करो ‘.

2

इन्सान जब जब प्रकर्ति से भिड़ने  लगता है प्रकर्ति अपना रोद्र रूप उसे दिखाती है . आप जंगल को काटते हो तो बाड़ आती है, आंधी तूफ़ान आते है, पदों को पनपने से रोकते हो तो गर्मी भोगते हो, जल को नही संजोते हो तो सूखा देकते हो .

जबकि प्रकति ही हमे खाने को अनाज देती है, पर हम सब इन बातो को अक्सर भूले ही रहते है, और सोचते है के प्रकर्ति का उपहास उड़ने से हमे फर्क नही पड़ता, पर असलियत तो यह है जब जब प्रकति हमारा उपहास उड़ाती है, इन्सान खून के आंसू रोता है .

1

आज जिन sink holes के बारे में हम आपको बताने जा रहे है वोह प्रकर्ति की ही देन है . ये वोह sink holes है जिन्होंने पूरी दुनिया को सकते में डाल रखा है. जिस तरह से यह बन के उभरे है वोह इन्सान के द्वारा किया ही नही जा सकता, ये देखने में किसी चमत्कार से कम नही लगता है . सुन्दरता ऐसी के बस देखते ही रह जाओगे .

4

दुनिया भर में इस तरह के लगभग 10 sink holes बने हुए है, कुछ ने तो इंसानी जीवन पर कोई फर्क नहीं डाला, कुछ ने कुछ हद तक फर्क डाला, और कुछ ने तो इंसानी जिंदगी ही लील डाली. इन sink holes को देख कर आपको एक ही नज़र में ये अंदाज़ा हो जायेगा के प्रकर्ति से टक्कर लेना इन्सान के बौस की बात नही, इन्सान सिफर यह वहा भाग कर या छिप छिपा के ही प्रकर्ति के कहर से बाख सकता है, और इस से ज्यादा कुछ नही . पर वोह प्रकति को नुकसान पहुचने के काम में भी पीछे नही रहता, इतना प्रदूषण, नदियो में गन्दा पानी डालना, हर तरह कूड़े के ढेर लगाना, कूड़े के ढेर में आग लगाना – जिस में अक्सर पॉलिथीन पड़ी होती है जिस से जहरीली गैसे हवा में मिलती है .गाडियो – फक्ट्रियो से निकलता धुए , ये सब इन्सान के द्वारा किये जा रहे रोजमर्रा के वोह काम है जिस ने धरती को , प्रकति को चोट पहुचाई है .

आप देखिये इस विडियो को, जिस में इन 10 बड़े sink holes को देख आप चौक जायेगे और यह कहने पर मजबूर हो जायेगे के प्रकर्ति महान है, उस का कोई भी मुकाबला नही कर सकता , जो इन्सान यह सोचता है के वोह प्रकर्ति से लोहा ले सकता है, वोह नादान है ;

देखिये ये आश्चर्यजनक विडियो ;

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here