नौवी कक्षा में पुछा गया सवाल – क्या है कोहली की गर्लफ्रेंड का नाम ..?

मुंबई : स्‍कूली परीक्षाओं में अब छात्र-छात्राओं को अटपटे सवालों का भी सामना करना पड़ रहा है। परीक्षा में ऐसे ही एक अजीब सवाल पूछने को लेकर एक स्कूल चर्चा में आ गया है। ठाणे से सटे भिवंडी इलाके के एक हाईस्कूल में नौंवी कक्षा की परीक्षा में टीम इंडिया के दिग्‍गज क्रिकेटर विराट कोहली और अनुष्का शर्मा को लेकर सवाल पूछा गया है।

जानकारी के अनुसार, छात्रों से परीक्षा में एक सवाल पूछा गया कि ‘विराट कोहली की गर्लफ्रेंड कौन है?’ इस सवाल के लिए प्रियंका, अनुष्का और दीपिका के नाम के ऑप्शन भी दिए गए थे।

दरअसल ये मामला महाराष्ट्र के भिवंडी का है। यहां के हिंदी माध्यम के चाचा नेहरू हाईस्कूल में नौवीं की शारीरिक शिक्षण की परीक्षा में छात्रों को प्रश्नपत्र दिया गया। छात्रों ने जब प्रश्नपत्र देखा तों इसमें पूछे गए एक सवाल को देखकर वह हैरान रह गए। प्रश्‍न था, क्रिकेटर विराट कोहली की गर्लफ्रेंड का नाम क्या है? छात्रों को इसका जवाब लिखित में देना था। सवाल के लिए ऑप्शन दिए गए थे- प्रियंका, अनुष्का या दीपिका। कोहली की निजी जिंदगी पर सवाल पूछने वाला प्रश्नपत्र सोशल मीडिया में वायरल हो गया, जिससे लोग स्कूल की कार्यप्रणाली पर सवाल उठा रहे हैं।

इस मामले के तूल पकड़ने के बाद स्कूल के प्रिंसिपल एआर पांडे ने आरोप लगाया है कि इस हरकत के लिए पीटी टीचर और उसके साथी जिम्मेदार हैं जिन्होंने इस तरह का प्रश्नपत्र तैयार किया। अब कुछ भी सफाई दी जाए लेकिन स्थानीय मीडिया में यह प्रश्नपत्र छाया हुआ है।

बता दें कि इसी साल सितंबर में हुई एयरफोर्स की परीक्षा में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण से संबंधित सवाल पूछा गया था। सवाल था कि दीपिका पादुकोण को 2016 में फिल्मफेयर अवॉर्ड किस फिल्म के लिए मिला है? इसके जवाब में चार विकल्प दिए गए थे- ए. बाजीराव मस्तानी, बी. हैपी न्यू ईयर, सी. तमाशा और डी. पीकू।

परीक्षा में इस तरह के प्रश्‍नों के पूछे जाने से शिक्षा प्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं।

Comments

comments

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY