Multiverse Theory : दूसरी दुनिया है मौजूद , हमारे भी है कई रूप, कई चरित्र

0
1045
Multiverse Theory : दूसरी दुनिया है मौजूद , हमारे भी है कई रूप, कई चरित्र
Multiverse Theory : दूसरी दुनिया है मौजूद , हमारे भी है कई रूप, कई चरित्र

अगर कोई पिछले 10 सालो से चट्टानों के निचे ना दबा हुआ हो, तो कभी न कभी किसी न किसी के मुह से उसने ये ज़रूर सुना होगा के – कोई दूसरी दुनिया भी है .

वैज्ञानिको का ये मानना है के ब्रहमांड इतना विशाल इतना बड़ा है के हम उस के दुसरे छोर तक शायद ही कभी पहुच पाए, ये थ्योरी जनम देती है इस तथ्य को को के क्या हमारी पृथ्वी जैसा कोई और भी गृह है इस ब्रहमांड में  …?

अगर आप भी ये विचार करे तो आपके भी दिमाग से यही उत्तर आएगा के – हो सकता है .

multiverse और parallel यूनिवर्स थ्योरी के अनुसार हमारी दुनिया के साथ और भी कई दुनिया है और वोह भी एक साथ चलते है , किसी मैं हम किसी डायनासोर का खाना बन रहे है, किसी मैं है हिटलर हो सकते है किसी मैं हम कोई और करैक्टर है , जैसे – ब्रूस ली  या अमिताभ बच्चन ,  कोण जाने क्या ? हर वोह दुनिया जो हमारी दुनिया के साथ चल रही है वह हम भी मोजूद है पर हमारा रोल अलग है .

ये थ्योरी है अभी, इसे कोई सिद्ध नही कर सका अब तक, पर शायद कभी कोई इसे सिद्ध करे, पर इस थ्योरी पर अब तक काफी बहस हो चुकी है. parallel यूनिवर्स की थ्योरी इथी दिलचस्प है के इस पर हॉलीवुड में कई मूवीज भी बन चुकी है , ऐसी ही एक मूवी है The One . The One के मुताबिक लगभग ऐसे 100 parallel यूनिवर्स है जो एक साथ चल रहे है और हम सब वह बराबर बराबर है , पर हम सब के नाम अलग है , हमारे रहने के शहर अलग अलग है और हमारे रोल भी अलग अलग है .

अब ये सोच आपको जरुर आया रही होगी के अगर ऐसा है, वोह उन सब एक साथ चल रही दुनिओं मैं आपका क्या किरदार है , आप वह कुछ भी हो सकते है , हो सकता है वह उस दुनिया मैं आप किसी देश के प्राइम मिनिस्टर हो , कोई हीरो या मार्क ज़ुच्केर्बेर्ग …? कौन जाने !

Comments

comments