मारिया शेरापोवा पर लगा प्रतिबंधित ड्रग लेने का आरोप

मीडिया डार्लिंग, टेनिस की राजकुमारी मारिया शेरापोवा पर आरोप बैन ड्रग मेलेदोनियम लेने का

0
313

डिक पौंड जो है पूर्व प्रेसिडेंट WADA (World Anti-Doping Agency) के, मारिया शेरापोवा के ड्रग टेस्ट ना पास करने को, शब्दों में बयाँ ना कर पाने वाली लापरवाही बतया है. शेरापोवा जो की २८ साल की है ने सोमवार को बताया की वह पॉजिटिव टेस्ट हुई है बैन हुए substance meldonium को लेने के कारण.

maria

कई स्पोंसोरो ने अपने को मारिओ जो पांच दफा ग्रैंड स्लैम जीत चुकी है से किनारा कर लिया है. ३० मिलियन डॉलर का बिज़नस आपके टेनिस खेलने के योग्य होने पर निर्भर करता है, डिक पोंड ने कहा.

Maria-Sharapova

मेल्दोनियम ड्रग जो मारिया २००६ से ले रही थी सेहत कारणों से, बैन हुआ था १ जनव्री से ही. WADA के अनुसार इसका कई सैंपलो में होने के कारण और इस तत्व की performance बढाने की शमता के कारन इसे बैन किया गया. डिक पौंड के अनुसार इसका ज्ञान मारिया को होगा और वह इसे किसी डॉक्टर की निगरानी में ही ले रही होंगी. ३० सितम्बर को नई लिस्ट जारी को गयी जिसमे इसे बैन किया गया और आपके पास अक्टूबर, नवम्बर, दिसम्बर तीन महीने थे इसको रोकने के लिए, डिक के अनुसार. सब टेनिस खिलाड़िय को नोटिस भी भेजा गया था.

shearpova

मेलेदोनियम का प्रयोग मसलो (muscles) में ऑक्सीजन की मात्रा बढाने के लिया किया जता है और इसे सप्लीमेंट की तौर पर इस्तेमाल किया जाता है अथलितो द्वारा क्यूंकि यह स्टैमिना और एदुरांस (endurance) को बढाता है. यधपि EPO (Erythropoietin) का प्रयोग ब्लड स्प्प्लाई बढाने के लिए किया जता है. मेलेदोनियम का इस्तेमाल कुछ हफ्तों तक ही सीमित होता है, लात्वियाई कंपनी के अनुसार जो इसकी निर्माता है.

मारिया के लॉयर के अनुसार उन्होंने यह ड्रग डॉक्टर के कहे अनुसार ही लिया था. मारिया को 12 मार्च से टेनिस खेलने पर प्रतिबंध लगया जा रहा है चार सालो के लिए, इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन ने कहा है.

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here