High heels देखने में कितने जबरदस्त लगते है , पर क्या आपको नहीं लगता के इन्हें पहने रखना और संभल संभल के चलना एक तरह का सर दर्द है ..?

माना High heels को पहन के चलना एक कला है, और प्रोफेशनल लाइफ में High heels एक अहम किरदार भी निभाती है पर अगर इस किरदार को निभाने के लिए आप कोई कीमत चूका रही हो यह जब आपको पता चलेगा तो शायद आप आज से ही अपनी  heels को पहनना बंद कर देंगी .

 

high heels is not good for health (3)

क्या आप जानती है के High heels आपके शरीर के लिए कितनी नुकसानदायक है ? यह आपकी सेहत और शरीर दोनों को किस तरह से नुकसान पंहुचा रही है ?

 

high heels is not good for health (2)

अगर आप भी उन लोगो में से है जो High heels को पूरे दिन पहन के रखती है तो –

आपको यह पोस्ट आज ध्यान से पढनी चाहिए और उनके साथ शेयर भी करनी चाहिए जो आप ही तरह High heels को हमेशा पहने रखती है या उन्हें High heels को पहनने का शौक है .

अक्सर यह भी देखा गया है के जो महिलाये High heels को हमेशा पहने रखती है वोह अपने उस दर्द को भी एन्जॉय करने लगती है या फिर वोह उस दर्द के अहसास को इग्नोर करती है जो उन्हें High heels को पहनने के होता है, और यह एक बहुत बुरा सिग्नल है आपकी सेहत के लिए .

 अब जानिए वोह 4 महा-भयंकर नुकसान जो आपको होते है High heels को पहनने से ;

  1. आपके पैर के अगले हिस्से पर पड़ता है जबरदस्त प्रेशर,

high heels is not good for health (1)

क्युकी आपका पूरा वजन आपके पूरे पाव पर नहीं पड़ता….वजन पड़ता है आपके पंजे के अगले सिरे पर जिसकी वजह से आपकी बॉडी का पूरा संतुलन बिगड़ जाता है , और यह वाकई एक गंभीर समस्या है .

 

high heels is not good for health (4)

ये प्रेशर जन्म देता है एक तरह की बीमारी को जिसे कहा जाता है Morton’s Neuroma – जिसकी वजह से आपके पैर की नसों में दर्द होना शुरू हो जाता है, और कई बार तो यह इतना बढ़ जाता है के इसके लिए थेरेपी की जरूरत पड़ती है , और तो और यह भी देखा गया है के इस high heels की वजह से पैर के अगले हिस्से में इतना प्रेशर आ जाता है के नर्व तक डैमेज हो जाती है , उस कंडीशन में सिर्फ सर्जरी ही एकमात्र जरिया बचता है . (ऊपर तस्वीर में देखे )

2.  High heels आपके ankle को बड़ी ही unnatural सी पोजीशन में ले कर आ जाती है , जो की आपकी सेहत के लिए बिलकुल भी सही नहीं है

 high heels is not good for health (2)

जब आप बिना heels के कड़ी होती है तो आपके पैर और टाँगे लगभग 90-degree का एंगल बनाते है, जिससे आपका शरीर एक संतुलित अवस्था में खड़ा रहता है और किसी एक हिस्से पर दवाब नहीं आता. पर heels पहनने के बाद आपके पूरे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है और 90-degree का एंगल घट कर कम हो जाता है . (ऊपर तस्वीर में देखे )

 

 high heels is not good for health (1)

अगर आप इस पोजीशन पर लगातार काफी समय तक बने रहते है तो यह आपकी calf मसल्स को घटाता है और toe के मोशन को भी सिमित कर देता है .

 

high heels is not good for health (4)

 

 यह उन लोगो के लिए बेहद घातक है जो दोड़ना पसंद करते है, क्यों उस वक्त आपकी एडी और calf muscle उस तरह से काम नहीं करती जिस तरह से काम करने के लिए वोह बनी है .

3.  लगातार high heels को पहनने से आपको आपके पैरो और घुटनों में osteoarthritis नाम की बीमारी के होने का खतरा भी बढ़ जाता है .(निचे दी गयी तस्वीर में देखे )

 

high heels is not good for health (6)

यह बेहद ही चौका देने वाला मसला है , आपके toe और ankle को जिस तरह high heels पहनने के बाद पोजीशन मिलती है वोह आपके घुटनों के लिए भी काफी नुकसानदेह है, और जैसे जैसे समय बीतता जाता है, कंडीशन ख़राब होती चली जाती है.

4.  high heels पहनना वाकई आपके घुटनों की वाट लगा सकता है.

high heels को पहनने से आपके घुटनों में जो अंदरूनी प्रेशर बनता है उस से जल्द ही आप osteoarthritis नाम की बीमारी की चपेट में आ जाते है .

 high heels is not good for health (5)

आपकी कमर का संतुलन भी बिगड़ने लगता है, आपके हिप्स पर अतिरिक्त प्रेशर आता है जिस वजह से आपको कमर दर्द होने के साथ साथ घुटनों में भी दर्द शुरू हो सकता है .

 high heels is not good for health (3)

और अपनी इसी पोजीशन की वजह से आपके घुटने दवाब में आने लगते है, जो की आपकी सेहत के लिए बिलकुल सही नहीं है .

तो अब शायद आपको अंदाज़ा हो चला होगा के high heels पहनना आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है …. तो फिर उतार फेकिये अपनी high heels को आज ही और पाइए मुक्ति इस बीमारी से …. 

 

high heels is not good for health (5)

Share ; इस आर्टिकल को जितना हो सके उतना शेयर करे ताकि बाकि लोगो तक भी यह इनफार्मेशन पहुच सके  …

Comments

comments

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY