प्रसिद्ध भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजम पर फिल्म रिलीज़ हो रही इस शुक्रवार; जरूर देखे

0
306

प्रसिद्ध गणितज्ञ एस रामानुजम के जीवन पर आधारित फिल्म “The Man Who Knew Infinity” भारत में रिलीज़ हो रही है इस शुक्रवार. फिल्म को अच्छे reviews मिले है अमेरिका में और फिल्म को पसंद किया जा रहा है. सिलिकॉन वैली में यूरी मिलनर जो की रूस के अरबपति और संस्थापक है के घर पर इसकी स्पेसल स्क्रीनिंग की गयी ख़ास लोगो के लिए जिसमे, गूगल के सीईओ, सूंदर पिचाई, औरसर्गी ब्रिन, से लेकर फेसबुक के मार्क ज़ुकेरबर्ग, शामिल हुए. सूंदर पिचाई और मार्क ज़ुकेरबर्ग रामानुजम एक फाउंडेशन बना रहे है इस महान गणितज्ञ के नाम पर इस इमोशनल फिल्म को देखने और उनकी ज़िन्दगी के बारे में जानकर.

देव पटेल जिन्होंने Slumdog Millionaire में प्रमुख भूमिका निभाई थी रामानुजम का रोल अदा कर रहे है, जेरमी आयरन्स मैथमेटिक्स प्रोफेसर का रोल प्लेकर रहे है. रमनुजम जो की एक क्लर्क थे बिना किसी उच्च गणित शिक्षा के अंकगणित में महारत हासिल कर ली थी.

रामानुजम नंबर जो की 1729 है के पीछे भी एक प्रोफेसर G H Hardy रामानुजम को हॉस्पिटल में देखने आये और उनकी टैक्सी का नंबर 1729 था, जिसपर प्रोफेसर हार्डी ने कहाँ कितना अजीब नंबर था टैक्सी का, जिसपर रामानुजम ने कहा नहीं यह सबसे छोटा ऐसा number है जिसको व्यकत किया जा सकता है cubes के जोड़ की तरह दो तरह से.

1729_Ramanujan_number

इतने महान गणितज्ञ सिर्फ 32 साल ही जिया और 1920 में उनकी मृत्यु हो गयी.

Trailer;

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here