Digital Marketing का कोर्स करे, बरसेगा पैसा ! जाने क्या है कैरिएर options !

0
907
Digital Marketing Institute
Digital Marketing Institute

पैसा कमाने के दुनिया में दो ही तरीके है – पहला “नौकरी” की जाए और दूसरा “बिज़नस” ! अब बात आती है के हम किस तरीके को चुने, नौकरी करे या बिज़नस करे ? अगर आप भी इसी कशमाकश में है तो आपकी इस दुविधा का सबसे सरल रास्ता है के आप किसी अच्छे Digital Marketing Institute से Digital Marketing का कोर्स कर ले.

Digital Marketing का कोर्स करने के बाद आप चाहे तो कोई नौकरी भी कर सकते है और चाहे तो अपनी कोई Digital Marketing की एजेंसी भी खोल सकते है, जिस में आप फ्रीलांसर (Freelancer) का काम भी कर सकते है.

अब बात आती है के Digital Marketing का कोर्स कहा से करे ? कौन सा Digital Marketing Institute सबसे अच्छा है और कम पैसो में यह कोर्स करा रहा है. 

अगर आप किसी मेट्रो सिटी में रहते है तो आपको कई Digital Marketing Institute मिल जायेगे जो की Digital Marketing का कोर्स करवा रहे होंगे, पर अगर आप किसी B-Town में रहते है तो आपको यहाँ थोड़ी कठिनाई हो सकती है. पर यहा पर आप Online Digital Marketing का कोर्स आप्शन चुन सकते है.

Digital Marketing का कोर्स करने के बाद आपकी शुरुवाती नौकरी 20 हज़ार से 50 हज़ार तक लग सकती है, और अगर आप इसे Freelancer के तहत करते है तो जितनी आपकी मेहनत उतना आपका पैसा.

निचे हम आपको बता रहे है कुछ Digital Marketing

Institute के बारे में जिन्हें आप अपने options में रख

सकते है : –

Delhi school of Internet Marketing (dsim.in)

UpGrad – Digital Marketing

Digitalvidya.com

Techstack.in

Simplydigital.in

Digiperform.com

Emeritus.org

 

अब आपको यह देखना होगा के कौन सा Digital Marketing Institute आपसे कितनी फीस ले रहा है और उस फीस में आपको कौन कौन से टॉपिक कवर करवा रहा है. फीस की जानकारी हम आपको इस पोस्ट में इसलिए नहीं दे रहे है क्युकी इन सभी Digital Marketing Institute की फीस समय अनुसार घटती/बढती रहती है , और इनके कोर्स का मटेरियल (curriculum) भी समयानुसार बदलता रहता है, आपको स्वयम ही इन Digital Marketing Institute की वेबसाइट पर जा कर सब कुछ अच्छे से खुद ही समझना होगा .

हम आपको यह भी बताना चाहेगे के अधिकतर Digital Marketing Institute में Digital Marketing के कोर्स की अवधि 2(Regular) से 6(Weekends) महीने तक की रहती है, अगर आप स्टूडेंट है तो आप इस कोर्स को रेगुलर ही कीजिये और अगर आप जॉब करते है और अपनी re-skilling करना चाहते है तो आप वीकेंड्स पर इस कोर्स को ज्वाइन कर सकते है .

हलाकि यहाँ एक तीसरा आप्शन भी है और वोह है – ऑनलाइन इस Digital Marketing के कोर्स को करने का, इसमें आपको ऑनलाइन विडियो दे दी जाती है, जिस के तहत आप अपने समय की सहूलियत के हिसाब से यह विडियो देख कर अपने इस कोर्स को कर सकते है. ऑनलाइन कोर्स सस्ता भी पड़ता है और समय की बचत भी होती है.

बस अब आप को अपनी सहूलियत और ज़रुरत के हिसाब से एक सही चुनाव करना है के आपको “करना क्या है ?” पर एक बात हम यहाँ बेहद जोर देके कहना चाहेगे और वोह यह है के किसी भी Digital Marketing Institute को ज्वाइन करने से पहले उसका curriculum अच्छे से पढ़ ले और हो सके तो यह भी पता लगा ले के जो टीचर वह पढ़ा रहा है और कोई एक्सपीरियंस होल्डर भी है या कोई फ्रेशर ? अक्सर देखा जाता है के Digital Marketing Institute के Headoffice की ब्रांच में तो एक्सपीरियंस टीचर होते हो और दूसरी ब्रांच में फ्रेशर.

सब कुछ देख ले, समझ ले और फिर अपना decision ले – All the Best!

 

 

 

Comments

comments