Aerogel : स्टील सा मजबूत – हवा से भी हल्का – इसके आर पार भी देखा जा सकता है !!

0
570

Aerogel; विज्ञान की एक बेहरतीन खोज 

 

Aerogel; अगर कहा जाये के यह दुनिया के सबसे मजबूत वस्तुओ में से एक है तो अतिश्योक्ति बिलकुल भी नहीं होगी . विज्ञान का एक अद्भुत नमूना है Aerogel.

 

Aerogel अपने वजन का हज़ार गुना वजन संभल सकता है , आग से निकलने वाली गर्मी को भी यह बर्दाश्त कर जाता है , ठण्ड को भी अपने इस पार से उस पार आने नही देता और यह साउंड प्रूफ भी है .

aerogel-light-as-air-material
source

Aerogel में जितनी खूबिया है उतनी किसी और वस्तु में नही, Aerogel की जितनी भी तारीफ की जाये उतनी कम है .

 

गर्म परदेशो में जहा गर्मी लोगो की जान तक ले लेती है Aerogel वरदान साबित हो सकता है . zoo में जहा गर्मी से पशुओ की तबियत बिगड़ जाती है अगर उन्हें Aerogel से बने कमरे में रखा जाये तो हालात पर काबू पाया जा सकता है .

aerogel-super-thermal-insulation
source

हमारे सैनिक जहा सियाचीन जैसी बर्फीली चोटियों पर ठण्ड में रहते है वहा भी Aerogel अपना कमाल दिखा सकता है , और हमारे सैनिको को बर्फ और ठण्ड के थपेड़ो से बचा सकता है .

 

Aerogel की एक और बड़ी खूबी यह है के इसके आर पार देखि भी जा सकता है , यह शीशे से 1000 गुना dense है , तो इस से आप अंदाज़ा लगा सकते है इसकी क़ाबलियत का  .

 

Aerogel से अगर कोई कमरा बना दिया जाये तो वोह मजबूत होने के साथ साथ साउंड प्रूफ भी हो जायेगा, मतलब मजबूती की मजबूती और मीटिंग रूम की गोपनीयता भी बनी रहेगी .

 

एक इंच मोटा Aerogel 10 इंच मोटे गलास को टक्कर देने में काबिल है.

aerogel-amazing-weight-properties
source

Aerogel अभी काफी महंगा है और इस पर एक्सपेरिमेंट भी चल रहे है, वैसे इसे ढून्ढ लिया गया है लगभग एक दशक पहले पर अभी तक इसे पूर्णत पर्योग में नहीं लाया जा सका है, इसकी वजह है इस वस्तु के साथ जुडी कुछ कमिया, पर उनपर काम जारी है .

aerogel-ultra-low-density-insulator
source

कुछ बुद्धिजीविओ की माने तो Aerogel में गज़ब की सोखने की शमता भी है और आने वाले समय में इंधन को ले कर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है .

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here